गणित की अवधारणाओं को पढ़ाने के लिए सबसे अच्छी उम्र: Best age to teach math concepts/Ganit ki avdharna.

गणित करना मजेदार है लेकिन आपको बच्चों की आनुपातिक योग्यता की आवश्यकता है। यह बच्चों की बढ़ती उम्र है जो बच्चों की भूख को बढ़ाएगी, यह पहचान चरण से गिनती चरण तक शुरू होती है।Best age to teach math concepts/Ganit ki avdharna|

फिर अंकगणित की अवस्था तक गिनती, फिर बच्चे त्रिकोणमिति की ओर बीजगणित की अवस्था की ओर बढ़ते हैं। विभिन्न चरण आमतौर पर एक निश्चित उम्र में होते हैं और उस विशेष उम्र में, बच्चे अवधारणा को निगल सकते हैं।Best age to teach math concepts/Ganit ki avdharna|

आयु कैलकुलेटर बच्चों की सटीक आयु निर्धारित करने के लिए आसान हो सकता है और यह किस अवस्था में प्रचलित है। बच्चे की विशिष्ट आयु के अनुसार जोर देना महत्वपूर्ण है, अतिरिक्त दबाव बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास को प्रभावित कर सकता है।Best age to teach math concepts/Ganit ki avdharna|

अधिक जानकारी के लिए इस लिंक को क्लिक करें: https://calculator-online.net/age-calculator/

शब्द पहचान चरण:

पहचानने का चरण आमतौर पर 2 वर्ष और उसके बाद की उम्र में शुरू होता है, और बच्चे आमतौर पर विभिन्न प्रतीकों और शब्दों को पहचानने में सक्षम होते हैं।

जब आप महीनों के कैलकुलेटर में उम्र के हिसाब से बच्चों की सटीक उम्र की गणना कर सकते हैं। तब उनकी मानसिक क्षमता के अनुसार गणित की अवधारणा को पढ़ाना आसान हो सकता है।

मान्यता में चरण शिशु समान शब्दों का मिलान करने में सक्षम होते हैं। आप उन्हें गिनती के खिलौने देकर इस चरण का पोषण कर सकते हैं, क्योंकि वे खेलने के मूड में जल्दी सीखते हैं।

मतगणना चरण:

यह उम्र आमतौर पर बच्चों के जन्म के 30 से 36 महीने के बाद आती है। इस अवस्था में, बच्चे आमतौर पर विभिन्न शब्दों जैसे एक, दो, तीन से दस तक, या इससे भी अधिक की गिनती करते हैं।

यदि आपको बच्चे की सही उम्र का पता लगाने में कठिनाई हो रही है तो बच्चे की उम्र की गणना करने के लिए आयु कैलकुलेटर का उपयोग करें। आपको आश्चर्य हो सकता है कि अपने बच्चे की उम्र की गणना कैसे करें, बस बच्चे की जन्म तिथि दर्ज करें

यह उम्र आमतौर पर बच्चों के जन्म के 30 से 36 महीने के बाद आती है। इस अवस्था में, बच्चे आमतौर पर विभिन्न शब्दों जैसे एक, दो, तीन से दस तक, या इससे भी अधिक की गिनती करते हैं।

यदि आपको बच्चे की सही उम्र का पता लगाने में कठिनाई हो रही है तो बच्चे की उम्र की गणना करने के लिए आयु कैलकुलेटर का उपयोग करें।

आपको आश्चर्य हो सकता है कि अपने बच्चे की उम्र की गणना कैसे करें, बस ऑनलाइन टूल में बच्चे की जन्म तिथि दर्ज करें। उपकरण मिनटों और सेकंडों में भी सटीक आयु प्रदान करेंगे।

अंकगणित चरण:

यह उम्र आमतौर पर बच्चों के चौथे वर्ष के बाद आती है, लेकिन शुरुआत में बच्चे केवल जोड़ और घटाव करते हैं, आमतौर पर 4 से 5 महीने लगते हैं जब वे अवधारणा को पकड़ने में सक्षम होते हैं। फिर 6 साल के बाद उनके लिए गुणा और भाग करना संभव है।

बच्चे की सही उम्र का पता लगाने के लिए, उम्र कैलकुलेटर का उपयोग करना आवश्यक है। यह पता लगाने में मदद करेगा कि आप अपने बच्चे पर उनकी योग्यता के स्तर के अनुपात में कितना दबाव डाल सकते हैं।

बीजगणितीय और त्रिकोणमितीय चरण:

बीजगणितीय और त्रिकोणमितीय आयु बच्चों के 7 या 8 वर्ष के बाद। इस उम्र में, बच्चे आमतौर पर सरल बीजगणितीय प्रश्नों को संकलित करने में सक्षम होते हैं। वे विभिन्न त्रिकोणमितीय आकृतियों को ट्रैक करने में भी सक्षम हैं और यह बच्चे पर कुछ दबाव डालने की सबसे अच्छी उम्र है।

लेकिन बहुत लालची मत बनो, सबसे सरल प्रश्न से शुरू करते हैं, छोटा सा प्रश्न आपके बच्चों के लिए बाधा बन सकता है। इस उम्र में यह भी सलाह दी जाती है कि 10वीं तक का टेबल बच्चे को याद रखना चाहिए।

टेबल को बार-बार सुनने की कोशिश करें, इससे बच्चे का आईक्यू लेवल तेज होगा। बच्चों की मानसिक क्षमता का पता लगाने के लिए आयु कैलकुलेटर जैसे ऑनलाइन टूल का उपयोग करना आसान है।

निष्कर्ष:

माता-पिता कभी-कभी होश में आ जाते हैं, अपने बच्चों को किस उम्र में क्या पढ़ाएं? अधिकांश माता-पिता आमतौर पर इस समस्या का सामना करते हैं, यदि आप मानते हैं कि बच्चे के जीवन में विकासवादी चरण हैं तो आप इस समस्या से निपट सकते हैं। बच्चों के सीखने का चरण शब्द पहचान चरण से गिनती चरण तक शुरू होता है। फिर उसके बाद अंकगणित की अवस्था आती है और उसके बाद त्रिकोणमिति की अवस्था आती है। बच्चों को उनकी मानसिक क्षमता और दृष्टिकोण के अनुसार पढ़ाने की कोशिश करें।

इस ब्लॉग(Best age to teach math concepts/Ganit ki avdharna) को लेकर आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें इस पते support@a5theory.comपर ईमेल लिख सकते है|

आशा करता हूँ, कि आपने इस पोस्ट(Best age to teach math concepts/Ganit ki avdharna) को खूब एन्जॉय किया होगा|

आप स्वतंत्रता पूर्वक अपना बहुमूल्य फीडबैक और कमेंट यहाँ पर दे सकते है|Best age to teach math concepts/Ganit ki avdharna|

आपका समय शुभ हो|

Anurag

I am a blogger by passion, a software engineer by profession, a singer by consideration and rest of things that I do is for my destination.