Flow Control In Hindi, फ्लो कंट्रोल हिंदी में/ What is meant by flow control?

हेलो दोस्तों, आज के इस ब्लॉग में मै आपको फ्लो कंट्रोल(flow control in hindi) के बारे में बताने वाला हूँ, जिसका उपयोग डाटा लिंक लेयर(Data link layer) में होता है ।

फ्लो कंट्रोल(Flow Control In Hindi) ऐसा प्रोसीजर होता है जिसमे हम डाटा व जानकारी की मात्रा को आने से रोकते है, या फिर नियंत्रित करते है। इस प्रोसेस में sender data को बिना acknowledgement का इंतज़ार किए भेज सकता है ।

पर data का Flow इस तरह बिलकुल भी नहीं होना चाहिए की उसे receive करने वाला उसे संभाल ही न पाए या फिर उसके पास जगह ही न बचे ।(flow control in hindi)

हर receiving डिवाइस की एक लिमिटेड स्पीड होती है जिस पर वह आने वाले डाटा को प्रोसेस कर सके। इस लिए हर रिसीविंग डिवाइस के पास इतनी क्षमता होनी चाहिए, की वह sending डिवाइस को अपनी रिसीविंग लिमिट तक पहुँचने के पहले ही इन्फॉर्म कर सके, और sending डिवाइस से request कर सके की या तो वह कम फ्रेम ट्रांसमिट करे या अभी के लिए ट्रांसमिशन रोक दे।|flow control in hindi|

फ्लो कंट्रोल(Flow Control In Hindi) के अंतर्गत, इनकमिंग डाटा की चेकिंग और प्रोसेसिंग उसे यूज़ करने के पहले बहुत जरुरी है, पर अक्सर रिसीविंग end पर डाटा की प्रोसेसिंग बहुत स्लो होती है, बल्कि दूसरी ओर व sender साइड से डाटा बहुत स्पीड से आतें है ।

इसी कारण से सभी रिसीविंग डिवाइस के पास एक मेमोरी ब्लॉक होता है जिसे हम memory buffer भी कहते है, इसमें उन सभी आने वाले डाटा को रखा जाता है जिसकी अभी प्रोसेसिंग और चेकिंग नहीं हो सकती रिसीविंग end पर.

और जब यह बफर(Buffer) भरने लगता है तब रिसीवर की इतनी क्षमता होनी चाहिए या उसे तैयार रहना चाहिए की वह sender से अभी के लिए डाटा ट्रांसमिशन रोकने के लिए कह सके, जब तक की वह दुबारा रिसीव करने की situation में नहीं आ जाता ।

डाटा के इस Flow को कंट्रोल(flow control) करने के लिए हम हम दो बनाये गए method का यूज करते है, जो की निम्नलिखित है ।
स्टॉप एंड वेट (Stop-and-Wait)
स्लाइडिंग विंडो (Sliding Window)

स्टॉप एंड वेट(Stop and Wait) एक समय पर एक ही डाटा फ्रेम भेजता है, बल्कि स्लाइडिंग विंडो(Sliding window) एक समय पर कई सारे डाटा फ्रेम भेज सकता है ।

You can also go through a few more amazing blog links below related to computer networks:

What is meant by piggybacking what are its advantages and disadvantages…
What is meant by flow control…
What is sliding window protocol for example…
Stop and wait protocol Used In Data Link Layer…
Difference Between Error Control and Flow Control…
What Is Data Link Protocol…
ARQ Technique: Error Control Techniques In the Data link layer…
Error Control Using Data Link Layer In Computer Network…
Flow Control Using Data Link Layer In Computer Network…
HDLC Protocol In Hindi…

इस ब्लॉग(Flow Control In Hindi) को लेकर आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें इस पते a5theorys@gmail.com पर ईमेल लिख सकते है|

आशा करता हूँ, कि आपने इस पोस्ट ‘Flow Control In Hindi used in data link layer’को खूब एन्जॉय किया होगा|

आप स्वतंत्रता पूर्वक अपना बहुमूल्य फीडबैक और कमेंट यहाँ पर दे सकते है|

आपका समय शुभ हो|

Anurag

I am a blogger by passion, a software engineer by profession, a singer by consideration and rest of things that I do is for my destination.